Sankalp Patra BJP Manifesto Highlights 2024: में सभी लोगों के लिए UCC, 70+ शुल्क स्वास्थ्य देखभाल, Free Electricity का वादा किया गया है…

Sankalp Patra BJP Manifesto Highlights 2024: बीजेपी घोषणापत्र 2024:- लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र रविवार को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत प्रमुख बीजेपी पदाधिकारियों ने जारी किया. संकल्प पत्र में पूरे देश में एक साथ चुनाव कराने और समान नागरिक संहिता लागू करने का वादा किया गया है। इसमें नए AIMS, IIT और IIM के निर्माण पर भी चर्चा की गई है। भारतीय जनता पार्टी घोषणापत्र 2024 से संबंधित विस्तृत जानकारी देखने के लिए नीचे पढ़ें।

Sankalp Patra BJP Manifesto Highlights 2024

प्रधानमंत्री के मुताबिक विकसित भारत के चार स्तंभ महिला शक्ति, युवा शक्ति, किसान और गरीब घोषणापत्र के मूल हैं। यह अवसरों की मात्रा और गुणवत्ता के साथ-साथ जीवन की गरिमा और जीवन की गुणवत्ता पर जोर देता है। प्रधान मंत्री के अनुसार, सरकार हर घर में पाइप्ड गैस स्थापित करने को प्राथमिकता देगी और मुफ्त सौर ऊर्जा संचालित बिजली प्रदान करेगी। केंद्र के मुफ्त राशन कार्यक्रम का पांच साल का विस्तार होगा। कीमतों को स्थिर करने और गरीबों की थाली की सुरक्षा के लिए, प्रशासन ने कहा कि वह सब्जियों, खाद्य तेलों और दालों के उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। पीएम आवास योजना और आयुष्मान भारत पहल का विस्तार किया जाएगा और हर घर को पीने के पानी की आपूर्ति मिलेगी।

Sankalp Patra BJP Manifesto Highlights 2024 का उद्देश्य

बीजेपी घोषणापत्र 2024 में जीवन के मूल्य पर जोर दिया गया है, जिसमें इसकी गरिमा, गुणवत्ता और मात्रा के साथ-साथ इसकी गुणवत्ता भी शामिल है। एक देश, एक चुनाव और एक ही मतदाता सूची होगी। परीक्षा पेपर लीक पर रोक लगाने वाला कानून भाजपा द्वारा की गई एक और प्रतिज्ञा थी।

Sankalp Patra BJP Manifesto Highlights 2024 का उद्देश्य की समिति

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई वाली घोषणापत्र समिति की दो बार बैठक हो चुकी है। अपने घोषणापत्र के लिए, भाजपा को लगभग 15 लाख सिफ़ारिशें प्राप्त हुई हैं; उनमें से 400,000 Namo APP से आए, और 1.1 मिलियन वीडियो सबमिशन के माध्यम से आए। चुनाव घोषणापत्र समिति की स्थापना भाजपा द्वारा की गई थी और इसमें 27 सदस्य हैं। इस समिति का नेतृत्व करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को चुना गया। इस बीच, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को सह-समन्वयक और केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण को समन्वयक के रूप में नामित किया गया था। इस समिति में चौबीस अन्य लोग सदस्य थे।

Indira Gandhi National Old Age Pension Scheme 2024: Apply Online, Full Registration Details

Sankalp Patra BJP Manifesto Highlights 2024- वादे – मोदी की गारंटी

  • बीजेपी मेनिफेस्टो 2024 में बीजेपी ने जो वादे किये थे वो इस प्रकार हैं:
  • भाजपा ने म्यांमार, पाकिस्तान और चीन से लगी सीमाओं पर मजबूत बुनियादी ढांचे के निर्माण में तेजी लाने का वादा किया है। बाड़ लगाने को और अधिक स्मार्ट बनाने के लिए, बाड़ वाले क्षेत्रों में तकनीकी समाधान लागू किए जाएंगे।
  • नागरिकता संशोधन अधिनियम के कार्यान्वयन के साथ सभी पात्र व्यक्तियों को भाजपा द्वारा नागरिकता प्रदान की जाएगी।
  • भाजपा के तहत एक राष्ट्र, एक चुनाव एक वास्तविकता होगी। वे समवर्ती चुनाव कराने की समस्याओं की जांच के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन करेंगे और वे समिति के सुझावों को व्यवहार में लाने का प्रयास करेंगे।
  • समान नागरिक संहिता लागू करने का वादा भाजपा ने किया था। समान नागरिक संहिता का परिचय अर्थात, राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों में से एक समान नागरिक संहिता है, जैसा कि संविधान के अनुच्छेद 44 में कहा गया है।
  • भाजपा ने वादा किया था कि भारत तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगा।
  • पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत बीजेपी ने कहा कि वह 80 करोड़ नागरिकों को अगले पांच साल तक मुफ्त राशन देगी.
  • यह संस्थान आईआईटी, आईआईएम और एम्स जैसे प्रतिष्ठानों को मजबूत करने के लिए समर्पित है। लक्षित निवेश, क्षमता निर्माण, बुनियादी ढांचे के उन्नयन और विशेष अनुसंधान अनुदान के माध्यम से, भाजपा मौजूदा संस्थानों में सुधार करना जारी रखेगी।

Pradhan Mantri Mudra Yojana PMMY: Full Details in Hindi, How to apply, Registration Process

  • पूर्वोत्तर क्षेत्र में भाजपा सरकार द्वारा बढ़ावा दी गई शांति जारी रहेगी। वे धीरे-धीरे एएफएसपीए को खत्म करने और प्रभावित क्षेत्रों में समस्याओं का समाधान करने के हमारे प्रयासों को जारी रखेंगे। वे पूर्वोत्तर क्षेत्र के राज्यों के बीच सीमा विवादों को सुलझाने के लिए लगातार प्रयास करना जारी रखेंगे।
  • कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए, भाजपा ने यह सुनिश्चित करने का संकल्प लिया कि महिला छात्रावास और क्रेच जैसी सुविधाएं वाणिज्यिक और औद्योगिक क्षेत्रों के करीब बनाई जाएंगी।
  • पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से गरीब घरों को मुफ्त बिजली मिल सकती है। तीन करोड़ ग्रामीण महिलाएं बनेंगी लखपति दीदी. पार्टी ने फसलों के लिए एमएसपी बढ़ाने की समय-समय पर प्रतिबद्धता जताई। “हम पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत वार्षिक वित्तीय सहायता में ₹6,000 की पेशकश कर रहे हैं। हम अपने किसानों को निरंतर वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए समर्पित हैं। महिलाओं को स्वस्थ जीवन देने के लिए भाजपा स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ाएगी। ऑस्टियोपोरोसिस, स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और एनीमिया की रोकथाम और उपचार इन कार्यक्रमों का मुख्य लक्ष्य होगा। राज्य विधानसभाओं और संसद में महिलाओं की भागीदारी की गारंटी के लिए, भाजपा के वादे के अनुसार नारी शक्ति वंदन अधिनियम को व्यवस्थित रूप से लागू किया जाएगा। आयुष्मान भारत पहल के तहत, सभी वरिष्ठ नागरिक मुफ्त, उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल के पात्र होंगे।
  • भंडारण सुविधाओं, सिंचाई, ग्रेडिंग और सॉर्टिंग इकाइयों, कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं और खाद्य प्रसंस्करण जैसी कृषि-बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की एकीकृत योजना और समन्वित कार्यान्वयन के लिए, भाजपा ने कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन की स्थापना के लिए प्रतिबद्धता जताई।
  • भाजपा ने कारों, कैब, ट्रकों और अन्य वाहनों के ड्राइवरों को सभी सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों में शामिल करने का वादा किया।
  • कृषि उपग्रह, जो फसल पूर्वानुमान, कीटनाशक अनुप्रयोग, सिंचाई, मिट्टी स्वास्थ्य और मौसम पूर्वानुमान जैसे कृषि-संबंधित कार्यों पर ध्यान केंद्रित करेगा, लॉन्च किया जाना था।
  • एमएसएमई और छोटे व्यापारियों को सशक्त बनाने के लिए ओएनडीसी का उपयोग करना। वे एमएसएमई और छोटे व्यापारियों को ओएनडीसी को अपनाने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

Sankalp Patra BJP Manifesto Highlights 2024 कैसे डाउनलोड करें

  • बीजेपी मेनिफेस्टो 2024 डाउनलोड करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होमपेज स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  • अब होमपेज से आपको डाउनलोड संकल्प पत्र विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • घोषणापत्र आपके डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment