New Login Rules for NPS 2024: Aadhar Authentication effective from 1st April

New Login Rules for NPS 2024:- वर्तमान उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड-आधारित लॉगिन प्रक्रिया के स्थान पर, एनपीएस की सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी (सीआरए) प्रणाली आधार-आधारित लॉगिन प्रमाणीकरण तंत्र लागू कर रही है। सुरक्षा उपायों में सुधार और ग्राहकों और हितधारकों के हितों की रक्षा के लिए सीआरए सिस्टम लॉगिन प्रक्रिया में अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करने के लिए आधार-आधारित प्रमाणीकरण का उपयोग किया जाएगा। एनपीएस के नए लॉगिन नियमों के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिया गया लेख पढ़ें।

New Login Rules for NPS 2024

1 अप्रैल, 2024 से शुरू होकर, पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) वर्तमान राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) खाता लॉगिन प्रक्रिया को फिर से डिज़ाइन करने की योजना बना रहा है। देश भर में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों की संख्या बढ़ने के साथ, पीएफआरडीए ने एनपीएस खातों के लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय लागू किया है। दो कारकों के साथ आधार प्रमाणीकरण अब पीएफआरडीए के माध्यम से उपलब्ध है।

New Login Rules for NPS 2024 विवरण हाइलाइट्स में

नामNew NPS Login Rules 2024
किसके द्वारा जारी कियाNational Pension Schemes
कबसे सुरु होगा1st April 2024
क्या होंगे लाभयह NPS Accounts के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपाय प्रदान करता है
आधिकारिक वेबसाइटenps.nsdl.com

New Login Rules for NPS 2024 का उद्देश्य

1 अप्रैल, 2024 तक, पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) देश भर में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों की बढ़ती संख्या के जवाब में वर्तमान राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) खाता लॉगिन प्रक्रिया को फिर से तैयार करने की योजना बना रहा है।

Internship & Trainee Project at ISRO 2024: कैसे करे आवेदन, क्या होंगे लाभ

NPS Login में नई सुविधा

पेंशन नियामक संगठन द्वारा हाल ही में एक बेहतर सुरक्षा प्रणाली का खुलासा किया गया। 1 अप्रैल, 2024 से शुरू होकर, एनपीएस की सेंट्रल रिकॉर्डकीपिंग एजेंसी (सीआरए) प्रणाली पर लॉग इन करने वाले सभी पासवर्ड-आधारित उपयोगकर्ताओं को नई सुरक्षा सुविधा का उपयोग करना होगा, जो दो-कारक आधार प्रमाणीकरण है। सुरक्षा उपायों में सुधार और ग्राहकों और हितधारकों के हितों की रक्षा के लिए सीआरए सिस्टम लॉगिन प्रक्रिया में अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करने के लिए आधार-आधारित प्रमाणीकरण का उपयोग किया जाएगा।

EMPS Electric Mobility Promotion Scheme 2024: Check Subsidy Benefit, Registration Process

सीआरए प्रणाली तक पहुंच के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण को सक्षम करने के लिए, वर्तमान उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड-आधारित लॉगिन प्रक्रिया को आधार-आधारित लॉगिन प्रमाणीकरण के साथ विलय कर दिया जाएगा। एनपीएस ग्राहक नई सुरक्षा प्रणाली के तहत केवल आधार-आधारित प्रमाणीकरण प्रक्रिया को पूरा करके और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को इनपुट करके अपने खातों तक पहुंच सकते हैं।

New NPS Login Guidelines: आधार के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण प्रणाली क्या है?

आधार-प्रमाणीकृत लेनदेन अब दो-कारक प्रमाणीकरण प्रणाली के कारण कहीं अधिक सुरक्षित और विश्वसनीय हैं, जो फिंगरप्रिंट की प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए और अधिक जांच जोड़ता है और स्पूफिंग प्रयासों को और कम करता है।

New Login NPS 2024 प्रक्रिया

  • NPS आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आपको स्क्रीन पर ‘PRAN/IPIN से लॉगिन करें’ विकल्प दिखाई देगा
  • जब आप PRAIN/IPIN टैब चुनते हैं, तो एक नई विंडो दिखाई देगी।
  • अपना पासवर्ड और यूजर आईडी डालें.
  • कैप्चा डालें.
  • आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा और विंडो द्वारा आधार प्रमाणीकरण का अनुरोध किया जाएगा।
  • ओटीपी डालें.
  • अंत में, आप अपने एनपीएस खाते तक पहुंच सकते हैं।

New NPS Login Guidelines आधार मैपिंग

आधार OTP (One-Time-Password) के साथ 2-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करते हुए, सरकारी क्षेत्र (केंद्रीय/राज्य/सीएबी/एसएबी) के तहत नोडल कार्यालयों की उपयोगकर्ता आईडी को सीआरए सिस्टम (सीआरए और एनपीएससीएएन) में लॉग इन करने की अनुमति दी जानी चाहिए। अंतर्निहित उपयोगकर्ताओं को आधार मैपिंग शुरू करने में सक्षम बनाने के लिए, ओवरसाइट कार्यालय (पीआरएओ/डीटीए) को पहले उनके आधार को उनकी विशिष्ट सीआरए उपयोगकर्ता आईडी के साथ जोड़ना होगा। इसी तरह, अंतर्निहित डीडीओ को आधार लिंकिंग शुरू करने के लिए, पीएओ/डीटीओ को अपने आधार को उनके संबंधित सीआरए के साथ जोड़ना होगा। उपयोगकर्ता पहचान।

NPS Login अतिरिक्त सुरक्षा उपाय

फिलहाल, NPS लेनदेन के लिए सीआरए तक पहुंचने के लिए, केंद्र और राज्य सरकारों के अधीन नोडल कार्यालय, जिनमें इसके स्वायत्त संगठन भी शामिल हैं, एक पासवर्ड का उपयोग करते हैं। सीआरए प्रणाली अब सुरक्षा बढ़ाने और ग्राहकों और हितधारकों के हितों की रक्षा के लिए लॉगिन के लिए आधार-आधारित प्रमाणीकरण का उपयोग करेगी। सीआरए प्रणाली तक पहुंचने के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण को सक्षम करने के लिए, वर्तमान उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड लॉगिन तंत्र को आधार-आधारित लॉगिन प्रमाणीकरण के साथ एकीकृत किया जाएगा।

NPS के New Login Rules की मुख्य विशेषताएं
  • सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत: इस अतिरिक्त सुरक्षा सावधानी को लागू करके, पीएफआरडीए हितधारकों और एनपीएस ग्राहकों के हितों की रक्षा के प्रति अपने समर्पण को प्रदर्शित करता है।
  • अनधिकृत पहुंच की संभावना कम हो जाती है: दो-कारक प्रमाणीकरण की आवश्यकता होने से, सीआरए प्रणाली अवैध पहुंच के प्रति बहुत कम असुरक्षित हो जाती है, और केवल अधिकृत उपयोगकर्ता ही पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।
  • आधार कनेक्शन: सरकारी नोडल कार्यालयों को अब अपने सीआरए उपयोगकर्ता आईडी को अपने आधार लॉगिन क्रेडेंशियल से जोड़ना होगा। इस कनेक्टिविटी की बदौलत प्रमाणीकरण के लिए आधार ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) का उपयोग किया जा सकता है।
  • सुचारू NPS गतिविधियाँ: सरकारी एजेंसियों और स्वायत्त निकायों को एक निर्बाध संक्रमण की गारंटी के लिए सभी एनपीएस-संबंधित लेनदेन के लिए आधार-आधारित लॉगिन और प्रमाणीकरण को सक्षम करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे को शीघ्रता से लागू करना चाहिए।
mahabuzznews.com

View Comments

  • Hi there, I discovered your blog by means of Google at the same time as searching for a similar topic, your web site came up, it appears to be like great. I've bookmarked it in my google bookmarks.

Recent Posts

Post Office Time Deposit Scheme 2024: जानिए क्या होंगे ब्याज दर, पात्रता और लाभ

Post Office Time Deposit Scheme 2024: इंडिया पोस्ट द्वारा पेश किए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध… Read More

5 months ago

Post Office RD Scheme 1000 Per Month: बहुत बढ़िया है ये स्किम, अब हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न

Post Office RD Scheme 1000 Per Month: सुरक्षित निवेश के साथ बेहतरीन रिटर्न देने के… Read More

5 months ago

MP Berojgari Bhatta Yojana 2024: रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन एप्लीकेशन कैसे करे

MP Berojgari Bhatta Yojana 2024: जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे देश में बेरोजगारी… Read More

5 months ago

अपने वाहन (Car, Bike) के लिए PUC Certificate कैसे प्राप्त करें 2024

PUC Certificate: भारत में Car, Motorcycles या किसी अन्य प्रकार के वाहन को कानूनी रूप… Read More

5 months ago

Post Office PPF Account 2024: ऑनलाइन कैसे खोलें, ब्याज दर, पात्रता

Post Office PPF Account 2024: भारत के सबसे बड़े और सबसे पुराने संस्थानों में से… Read More

5 months ago

MP Scholarship Portal 2.0: Registration और Login, ट्रैक स्थिति, e-kyc

MP Scholarship Portal 2.0: मध्य प्रदेश सरकार एक ऑनलाइन पोर्टल लेकर आई है जिसके माध्यम… Read More

5 months ago