How to Apply New Voter ID Card in 2024: नया Voter ID बनवाने के लिये यहा आवेदन करे

How to Apply New Voter ID Card in 2024: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत में अप्रैल या मई 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वोट देना अनिवार्य है, ऐसे में जिन लोगों के पास वोटर आईडी नहीं है। अब मतदान करना चाहिए. किसी भी कार्यालय या सूचना केंद्र पर जाने की आवश्यकता नहीं है, भारत के चुनाव आयोग ने हाल ही में एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जिसका उपयोग करके आप घर बैठे अपने पहचान पत्र के माध्यम से नए वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके साथ ही आप ई-वोटर आईडी भी डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप से ही. आइए देखें कि New Voter ID Card के लिए आवेदन कैसे करें।

How to Apply New Voter ID Card in 2024:

नए मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन कैसे करें? आज हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी बताएंगे, चुनाव आयोग ने हाल ही में एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसके जरिए घर बैठे वोटर आईडी अप्लाई और डाउनलोड किया जा सकता है, इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। यह आसान है, अब आपको किसी कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है, चुनाव आयोग ने नई वोटर आईडी बनाना और डाउनलोड करना बहुत आसान कर दिया है, आपको बस Voter Helpline मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा और यहां से वोटर आईडी से जुड़ी जानकारी प्राप्त करें। सभी काम आसानी से कर सकते हैं.

Sanjay Gandhi Niradhar Anudan Yojana 2024: ऑनलाइन अर्ज, पात्रता आणि फायदे

Voter Helpline:

वोटर हेल्पलाइन चुनाव आयोग द्वारा लॉन्च किया गया एक मोबाइल app है, जिसके इस्तेमाल से आप घर बैठे Voter ID और Voter ID में सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं, इस ऐप की मदद से आप चल रहे चुनावों से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे- उम्मीदवार की जानकारी, चुनाव परिणाम, नवीनतम अपडेट और कई अन्य जानकारी केवल इस एक मोबाइल ऐप में मिल सकती है, आइए देखें कि How to apply new Voter ID card in 2024

How to apply New Voter ID Card in 2024

Eligibility Criteria for New Voter ID Card:

अगर आप New Voter ID बनवाना चाहते हैं तो चुनाव आयोग ने एक नियम तय किया है, जिसका पालन किए बिना आप नई वोटर आईडी के लिए आवेदन नहीं कर सकते, आइए आपको बताते हैं कि वे नियम क्या हैं।

Krishak Bandhu Status Check 2024, लाभार्थी सूची पीडीएफ डाउनलोड

  • आवेदक को मूल रूप से भारत का निवासी होना चाहिए, तभी वह नए वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकता है।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास निवासी प्रमाण पत्र होना चाहिए, जैसे पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और आईडी प्रूफ, ये सभी दस्तावेज जरूरी हैं, तभी आप नए वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

How to apply for New Voter ID Card:

Voter Helpline
  • सबसे पहले आपको यह ऐप डाउनलोड करना होगा जो Google Play Store पर उपलब्ध है।
  • फिर आपको इस ऐप पर अपना अकाउंट बनाना होगा। जिसमें आपको अपना नाम, एक मजबूत पासवर्ड, मोबाइल नंबर और उस पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करना होगा, इतना करते ही आपका अकाउंट बन जाएगा।
  • आपके सामने एक पोर्टल खुलेगा जहां आपको वोटर आईडी से संबंधित कई सुविधाएं देखने को मिलेंगी, जैसे मतदाता पंजीकरण, ई-ईपीआईसी डाउनलोड करना, उम्मीदवार की जानकारी, चुनाव परिणाम, नवीनतम अपडेट और कई अन्य सुविधाएं सिर्फ एक ऐप में प्रदान की जाती हैं।
  • फिर आप मतदाता पंजीकरण का विकल्प चुनकर नए वोटर आईडी के लिए आवेदन, सुधार और आधार नंबर अपडेट कर सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन के कुछ ही दिनों के अंदर आपका नया वोटर आईडी जनरेट हो जाएगा और आपके आधार में दिए गए पते पर पोस्ट के जरिए पहुंच जाएगा, इसके साथ ही आप इसे वोटर हेल्पलाइन की मदद से ऑनलाइन अपने मोबाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

हमने इस लेख में नए वोटर आईडी कार्ड के लिए कैसे बनाएं और वोटर हेल्पलाइन के बारे में सारी जानकारी साझा की है। अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर करें। .

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “How to Apply New Voter ID Card in 2024: नया Voter ID बनवाने के लिये यहा आवेदन करे”

Leave a Comment